Affilaite Marketing kya hai | Affiliate se paisa kaise kamaye

Affiliate Marketing se Paisa Kaise Kamaye

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है online money कमाने के एक नए तरीके के बारे में जिसे affiliate marketing कहते है. अब आप सोच रहे होंगे की एफिलिएट मार्केटिंग होता क्या और इससे पैसे कमाए जाते है आपके इन्ही सब सवालों का जवाब हम इस पोस्ट के माध्यम से देने की कोशिश करेंगे. अगर आप online money कमाना चाहते है तोह एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए एक अच्छा आप्शन साबित हो सकता है.

Affiliate Marketing क्या है ?

Affiliate marketing का मतलब होता है किसी company के product को अपने जरिये promote करके बेचना (sell) करवाना जिसके बदले में वो company आपको कुछ commission देती है. ये बिलकुल उसी तरह होता है जैसे कोई broker किसी property को बिकवाकर उसके मालिक से उस पर commission लेता है.



Online affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए आपके पास high traffic वाला Blog / Website , YouTube channel या फिर social media account होना चाहिए जिसके जरिये आप कंपनियों के प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे. ज्यादा ट्रैफिक से हमारा मतलब ये नहीं की आप कम ट्रैफिक या नए blog के लिए एफिलिएट मार्केटिंग नहीं कर सकते बिलकुल कर सकते है लेकिन कम ट्रैफिक पर Adsense की तरह ही इससे भी अच्छी इनकम नहीं होती.

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए 

जब आप किसी भी company के affiliate program को join करते है तोह कंपनी आपको उसके हर एक product एक लिए एक unique link देती है जिसे affiliate link कहते है इस लिंक को ही आपको अपने blog . YouTube channel या social media account पर share करना होता है. जब भी कोई visitors हमारे लिंक पर क्लिक करके उस कंपनी की साईट पर पहुंचता है और वहां से product purchase कर लेता है तोह उस product को sell करवाने के बदले में कंपनी हमे कुछ commission देती है जिससे हमारी earning होती है. आप जितने ज्यादा प्रोडक्ट बिकवायेंगे उतना ज्यादा पैसा कमाएंगे.

Affiliate Marketing से कितना कमा सकते है 

एफिलिएट मार्केटिंग से कितना कमा सकते है इसके बारे में अंदाजा लगाना काफी मुस्किल है ये पूरी तरह निर्भर करता है की आप कौन सा product promote कर रहे है आपका blog किस niche पर है. अलग – अलग products का कमीशन भी अलग होता है. किसी प्रोडक्ट पर 2% से लेकर 10 % तक कमीशन भी मिल सकता है. अगर आपका blog niche product review से related है तोह आपकी earning बढ़ने के चांसेस ज्यादा है. वही एक general category blog जैसे स्टोरी या जनरल नॉलेज टॉपिक वाले blog पर earning कम होती है.


Indian Bloggers के लिए Best Affiliate Programs 

भारत में सबसे ज्यादा फेमस और बेस्ट एफिलिएट कंपनी Amazon और Flipkart है. ज्यादातर लोग इन्हें ही इस्तेमाल करते है. ये दोनों ही sites काफी ज्यादा commission pay करती है. इसके अलावा और भी कई साइट्स है जिन्हें आप google पर सर्च कर सकते है.

कैसे ज्वाइन करे -

किसी भी कंपनी का affiliate program join करने के लिए उस साईट पर आपको एक affiliate account बनाना होगा जिसमे आपको अपनी कुछ जानकारी जैसे - personal detail , web या app की detail और payment detail देनी होगी और आपका account ready हो जायेगा.

अब आप जो product promote करना चाहे उसे search करे और उसकी affiliate link अपने blog और social media account पर share करे और पैसे कमाना शुरू करे.

Affiliate Marketing का पैसा कैसे मिलेगा 

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने की सोच रहे है तोह आपके मन में भी ये सवाल आया होगा की एअर्निंग का पैसा कैसे मिलता है. अगर आप इंडियन कंपनी के साथ काम कर रहे है तोह पैसा सीधा आपके bank account में transfer कर दिया जाता है इसके लिए आपको आपनी bank detail और pancard की जानकारी देनी होती है.

वही अगर बात करे international sites की योह इसका पैसा आपको Paypal , Payoneer , Payza , Cheque या Wire Transfer के जरिये मिलता है. जिसे बाद में आप अपने लोकल bank account में ट्रान्सफर कर सकते है.


तोह दोस्तों ये थी जानकारी एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते है की उम्मीद है जानकारी आपको पसंद आई होगी.
और नया पुराने